Sunday, October 2, 2022
HomeEarn moneyकंटेंट राइटिंग क्या है? - कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं ?

कंटेंट राइटिंग क्या है? – कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं ?

आर्टिकलराइटिंग क्या है? – आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

आज इंटरनेट पर बहुत से ऐसे तरीके उपलब्ध है जिन्हें हम अपना पैसन बनाकर अच्छे पैसे कमा सकते है। तो हम आपको एक ऐसे ही तरीके का बारे में बताने वाले है जिसे आर्टिकल राइटिंग कहते है।

क्योंकि आज के समय में लोग किसी भी नयी तकनीक या अन्य किसी विषय के बारे में जानने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते है और अगर आप उसके बारे में पहले से ही जानते है तो उसके बारे नें लिखकर लोगों की मदद कर सकते है तथा पैसे कमा सकते है। आर्टिकल राइट करके पैसे कमाने के भी बहुत से तरीके है जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।



आर्टिकलराइटिंग क्या है? – What Is Content Writing

किसी भी विषय के बारे नें लिखना आर्टिकल कहलाता है, और जो व्यक्ति इन आर्टिकल को लिखता है उसे कंटेंट राइटर कहते है। देश भर में बहुत से लोग है जो कंटेंट राइटिंग कर रहे है तथा अच्छी एर्निंग कर रहे है। तो यदि आप भी आर्टिकल राइटिंग करके पैसा कमाना चाहते है तो नीचे बताये गये तरीकों से आर्टिकल राइटिंग करके पैसे कमा सकते है

आर्टिकलराइटिंग से पैसे कमाने के तरीके – How to make money from article writing

यदि आप कीसी भी सब्जेक्ट ले बारे में आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना चाहते है, तो इसके लिए निम्न तरीकों को उपयोग में ला सकते है जो कुछ इस प्रकार है

1. Blogger

Blogger Google द्वारा लांच किया गया एक प्लेट फॉर्म है। जिसपर अपने आर्टिकल को लिखकर पब्लिश कर सकते है। और अगर आपके आर्टिकल लोग पड़ते है और तो उन लोगों को आर्टिकल के बीच में बीच में Ads देखने को मिलेंगे। और कोई भी रीडर उसके ऊपर क्लिक करता है तो आपको Click Per Cast के हिसाब से रुपये मिलेंगे।

2. Fivver. Com

Fivver.com एक सोशल मीडिया वेबसाइट जहां बहुत से Articale Writer और क्लिंट है। जिससे आप कॉन्टेक्ट कर सकते है तथा आर्टिकल राइट कर सकते है, भारत में बहुत से कॉन्टेक्ट राइटर है जो इसका उपयोग करके काम प्राप्त करते है तथा अच्छा पैसा कमा रहे है।

3. Quora

Quora कुछ समय से आर्टिकल राइटर के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी वेबसाइट बन चुकी है। जहां आप हिंदी तथा इंग्लिश में आर्टिकल को लिख सकते है तथा अपनी एर्निंग शुरू कर सकते है और देश के बहुत से आर्टिकल राइटर है जो इसके माध्यम से एर्निंग कर रहे है तो यदि आप भी आर्टिकल राइटरQuara आपके लिए एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म साबित हो सकता है।

कंटेंटराइटिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

अगर आप आर्टिकल राइटिंग करते है तो आपको बता दें कि इसकी कोई सीमा नहीं है कि आप आर्टिकल राइटिंग करके कितना पैसा कमा कर सकते है। क्योंकि ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप में कितने नॉलेज है तथा आर्टिकल राइटिंग के लिये आप किस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते है।

निष्कर्ष

यदि आप किसी भी विषय के बारे में जानकारी रखते है तथा बेरोजगार है तो आर्टिकल राइटिंग का बिजनेस आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि भारत ने आर्टिकल राइटर्स का स्कोप हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। इसलिए हमनें आपको इस लेख आर्टिकल राइटिंग क्या है?, इससे पैसे कैसे कमाएं के बारे में विस्तार से बताया उम्मीद करते है कि लेख आपको पसंद आया होगा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Unknown on