Sunday, October 2, 2022
Homemake moneyशेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं? - How...

शेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं? – How to make money from the stock market

 शेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं? – How to make money from the stock market


What is Share Market in Hindi :- आज हर व्यक्ति के लिए अपना अच्छा जीवन यापन करने और जरूरतो को पूरा करने के लिए पैसों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। पैसे कमाने के लिए लोग आज अनेकों कार्यो को अपनाते है। लेकिन आज के समय मे जब पैसे कमाने की बात आती है तो लोग Share Market को पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया मानते है। क्योकि यह एक ऐसी जगह है जहां से आप कम समय में लाखो रुपये कमा सकते है।

लेकिन अक्सर देखा जाता है कि लोगों को Share Market के बारे में जानकारी नही होती है जिस कारण वह चाहते हुए भी यहां से पैसे नही कमा पाते है। अगर आप भी इन्हीं लोगो मे से एक है तो अब आपके लिए परेशान होने की जरूरत नही है क्योकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में Share Market क्या है? और Share Market से पैसे कैसे कमाएं? इसके बारे में डिटेल में बताने जा रहे है। तो चलिये जानते है –



शेयर मार्केट क्या है? What is Share Market


शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार है जहां अनेक कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदा और बेचा जाता है। इस बाजार में सेल करने वाली कंपनी के प्रोडक्ट ख़रीदकर कोई भी व्यक्ति उसमें हिस्सेदार बन सकता है। सरल शब्दों में समझे तो यह एक ऐसा बाजार है जहां पर आप किसी कंपनी में अपने कुछ पैसे लगाकर उसका हिस्सा बन सकते है। फिर उस कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करने पर कंपनी को जितना profit होगा उसका कुछ (आपके लगाए गए पैसे के अनुसार) हिस्सा आपको दिया जाएगा।

मतलब की कंपनी को profit होगा तो आपको भी प्रॉफिट होगा और अगर कंपनी को नुकसान होगा तो आपको भी नुकसान का सामना करना पड़ेगा। बाकी शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? इससे महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में आप नीचे पड़ सकते है।


Share मार्किट से पैसे कैसे कमाए?


शेयर मार्केट आज पैसा कमाने का बहुत अच्छा तरीका है, लाखों करोड़ों लोग है जो यहां से काफ़ी मुनाफ़ा कमा रहे है। लेकिन यह इतना आसान नही होता है। अगर आप यहां से पैसे कमाना चाहते है तो आपको Share market के बारे में अच्छी नॉलेज gain करनी होगी। तभी आप यहां से अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे। बाकी आप नींचे दी गयी स्टेप को फ़ॉलो कर सकते है – 


Company के Share के बारे में पता करें?



share Market में आप किस कंपनी के साथ निवेश कर रहे है, पहले उसके बारे में जानकारी निकाल ले। जैसे कि जिस कंपनी में आप निवेश कर रहे है उसका बाजार में शेयर बड़ा हुआ है या गिरा हुआ है। यह सब जानने के ही कंपनी में निवेश करें।


शुरुआत में कम इन्वेस्ट करें?





शेयर मार्केट में घाटा मुनाफा लगा रहता है, इसलिए मैं आपको सलाह दूँगा की आप शुरुआत में यहां कम पैसे invest करें? ताकि अगर इसमें घाटा होता है तो आपको उसका ज्यादा फ़र्क न दिखे। बाकी जैसे – जैसे आपको share market की नॉलेज होती जाए बैसे – बैसे आप यहां अधिक ओओसे7 Invest करके अधिक पैसा कमा सकते है।


Demat Account ओपन कराएं?


शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको इस फील्ड में मौजूद ब्रोकर की मदद से अपना Demat Account ओपन कराना है। क्योकि शेयर मार्केट में आप जो पैसे लगाएंगे वह इसी एकाउंट की मदद से लगेंगे। फिर आपको यहाँ से जितना मुनाफ़ा होता है वो पैसा आपका Demat एकाउंट में ही आएगा।


निष्कर्ष


दोस्तो शेयर मार्केट से पैसे कमाना कोई बड़ा मुश्किल काम नही बस आपको शेयर बाज़ार के बारे में अच्छी जानकारी को gain करना है फिर आप यहां से कम समय अधिक पैसा कमा सकते है। बाकी आप शेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं? इसके बारे में हम इसके बारे में जानाकरी दे चुके है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Unknown on