Wednesday, September 28, 2022

 

Freelancing क्या है? Freelancing से पैसे कैसे कमाएँ?

Freelancing क्या है? Freelancing से पैसे कैसे कमाएँ? यह इंटरनेट पर आज के युवाओं के द्वारा सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला Keyword बन गया है। अगर आप हमारी इस Post को पढ़ रहे है तो बेशक आप भी गूगल पर यही सर्च करके यहाँ आये होंगे। अगर हाँ तो आप बिल्कुल सही पेज पर हैं क्योकि आज हम आपको Freelancing के बारे में संपूर्ण जानकारी share करने जा रहे है।

दोस्तों internet पर आज ऑनलाइन Earning करने के  बहुत Source मौजूद है। जिनका इस्तेमाल करके लोग घर बैठे काफी पैसा कमा रहे है। Internet से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसें कमाएँ? जब कोई इसे सर्च करता है तो Freelancing का नाम सबसे ऊपर आता है। अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है, तो आपके लिए भी यह काफ़ी अच्छा तरीका हो सकता है। जिसके बारे में आप नींचे डिटेल में जान सकते है तो चलिये जानते है

Freelancing क्या है? (What Is Freelancing)


Freelancing से पैसे कमाना बहुत आसान है, लेकिन इसके लिए जरूरी होता है कि आख़िर What is Freelancing in Hindi इसके बारे मेंKnowledge हो। So Friends हम आपको बता दे कि Freelancing एक ऐसा platform है, जिसमें वेब डिजाइनिंग, फोटोशॉप, राइटिंग, कंप्यूटर एक्सेपर्ट आदि से जुड़े काम को कराया जाता है।

सरल शब्दों में समझते तो आज इंटरनेट पर फोटोशॉप, एक्सेपर्ट, कंटेट राइटिंग, वेब डिजाइनिंग की डिमांड बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में अगर आपको इसमे किसी के बारे में नॉलेज है तो आप उसकी मदद से पैसे कमा सकते है। जैसे कि अगर आपको कंटेंट राइटिंग का काम आता है तो आप किसी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख सकते है। और उसके बदले आप उसे पैसे ले सकते है। इसे ही Freelancing कहते है।

Freelancing से पैसे कैसे कमाएँ? (How To Earn Money Free lancing)



अगर आपको Web डिजाइनिंग, ब्लॉगिंग, फ़ोटो शॉप आदि में किसी सब्जेक्ट के बारे में नॉलेज है तो आप घर बैठे दिन में 4 से 5 घंटे काम करके हर दिन 500 से 1000 रुपये कमा सकते है। बाकी आप Freelancing से पैसे कैसे कमा सकते हैं? इसके लिए नींचे दिए गए Point को जरूर read कर कर ले?

Skills Select करें?

Freelancing करके आप किस skill के आधार पर पैसे कमाना चाहते है सबसे पहले उसका चयन करना है। जैसे कि आपको वेबसाइट डिजाइनिंग के बारे में नॉलेज है तो आपको अपनी Skill के बारें में अच्छे से नॉलेज Gain कर ले ताकि आपको आगे कोई परेशानी हो।

Select Price

Skill के आधार पर आप अपने काम का कितना चार्ज करोगे उसका Price Select कर लेना है। मैं आपको सलाह दूँगा की शुरुआत में आप प्राइस को कम रखे फिर जैसेजैसे आपके पास ज्यादा Project का काम मिलने लगे फिर आप पैसे Increase कर सकते है।

Freelancing Website पर रजिस्टर करें?

Skill और Price Select करने के बाद आपको Internet पर बहुत से ऐसी Website मिल जाएंगी जहां पर Freelancing के लिए आप ragister करके Project पर काम कर सकते है। वेबसाइट ओर रजिस्टर करने के लिए आपको 2 से 3 वेबसाइट पर अपनी ईमेल, फोन नंबर, की मदद से sign Up करना है। sign UP करने से पहले आपको वेबसाइट के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है। बाकी आप कुछ Freelancing के लिए नींचे वेबसाइट को फॉलो कर सकते है

  • Fiverr
  • Freelancer
  • Peopleperhour
  • UpWork

निष्कर्ष 

इंटरनेट पर ऑनलाइन करने के लिए आपको बहुत से तरीके मिल जाएंगे। जिसमें आज Freelancing सबसे पॉपुलर तरीका है। जिसके बारे में आज हमने इस आर्टिकल की मदद से आपको डेटॉल में बताया है

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

Unknown on