Sunday, October 2, 2022
HomeEarn moneyBlogging क्या है? - What is Blogging | Blogging से पैसे कैसे...

Blogging क्या है? – What is Blogging | Blogging से पैसे कैसे कमाएं

 Blogging से पैसे कैसे कमाएं

:- आज इस Internet के युग में Online पैसे कमाना काफ़ी आसान हो चुका है। जब Online पैसे कमाने की बात करते है तो आज Blogging का नाम सबसे पहले आता है। क्योकि Blogging आज पैसे कमाने का काफ़ी अच्छा जरिया बन चुका है। दुनिया भर में काफ़ि ऐसे लोग मौजूद है, जो Blogging से पैसे Earn कर रहे।

अगर आप भी Blogging करके पैसे कमाना चाहते है, तो आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल बहुत Useful होने वाला है। क्योकि आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से Blogging क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में detail में जानकारी साझा करने जा रहे है। जिसे फॉलो करके आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है।


Blogging क्या है? – WhatBlogging is 

गूगल पर जब हम किसी वेबसाइट को बनाकर उस पर अपनी नॉलेज के अनुसार किसी आर्टिकल जैसे (Blogging क्या है?) जैसा कोई आर्टिकल लिखकर पब्लिश करते है, तो इस प्रक्रिया को ब्लॉगिंग और आर्टिकल लिखने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहते है।

Blogging से पैसे कैसे कमाएं? (How To Earn Make Money From Blogging)

Blogging से पैसे कैसे कमाए? यह गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला keyword बन चुका है। हम आपको इसके बारे में बता दे कि Blogging से पैसे कमाना काफ़ी सरल है। शुरुआत में इस प्लेटफार्म से आप आसानी से घर बैठे हर महीने अच्छा काम करके 10000 से 100000 रुपये तक कमा सकते है।



बैसे ब्लॉगिंग के बारे में कहां जाता है कि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसे पैसों का कुंआ कहाँ जाता है। जिसका मतलब है कि अगर आप प्रॉपर काम करते है तो यहां से असिमित पैसा कमा सकते है। अब कैसे कमा सकते है इसके कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे मे नींचे बताया है –

Domain Name Select करें?

Domain Name जो वेबसाइट का नाम होता है उसे कहते है। आप जिस प्रकार की वेबसाइट, या जिस टॉपिक पर वेबसाइट बनाना चाहते है, उसके आधार पर Domain Buy करना है। सीधे शब्दों में कहे तो Domain एक प्रकार का आपके वेबसाइट का पता होता होगा जिसकी मदद से कोई भी internet User Google पर सर्च आपकी वेबसाइट पर विजिट कर सकेगा।

Hosting Select करें?

डोमेन लेने के बाद आपको होस्टिंग खरीदनी है। Hosting एक प्रकार का Server (Memory) है जहां पर आपकी वेबसाइट का सारा Data मौजूद रहता है। इसे हम सरल भाषा मे समझे तो जिस प्रकार हम Memory कार्ड में अपने data फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो सेव रखते है और उसे कभी Access कर सकते है। इसी तरह होस्टिंग होती है जहां पर हमारी वेबसाइट का Data store होता है। जिसे internet की मदद से कोई भी व्यक्ति Access कर सकता है।

website को Customize करें?

डोमेन hosting Buy खरीदने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को अच्छी Theme के साथ और Privacy Page, Disclaimer जैसे पेज बनाकर Customize करना है।

Post लिखे?


अब आपको अपनी वेबसाइट के लिए अपनी नॉलेज के अनुसार टॉपिक सर्च करके लिखना है और SEO के साथ Post को Publish कर देना है।
Adsense Approve के लिए अप्लाई करें?

जब आपकी वेबसाइट पर 20 से 25 आर्टिकल हो जाए तब आपको अपनो साइट के लिए Adsense के लिए अप्लाई करना है। जब आप Adsense के लिए Apply करेंगे तो 24 घंटे के बाद आपको Adsense Approve हो जाएगा। और अब आप वेबसाइट में ads लगाकर Earning शुरू कर सकते है।

निष्कर्ष

अगर आपको किसी सब्जेक्ट पर अच्छी नॉलेज है तो आपके ब्लॉगिंग से पैसा कमाना काफ़ी आसान हो सकता है। बाकी हम आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से Blogging से पैसे कैसे कमाएं? ( How To Earn Make Money From Blogging) के बारे में विस्तार से बता चुके है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Unknown on